जम्मू-कश्मीर के रउफ को सलाम, जान देकर बचाई 7 पर्यटकों की जान

New Delhi :  कश्मीर में सिर्फ पत्थरबाज ही नहीं रहते, अच्छे लोग भी रहते हैं। ऐसे लोग जो इंसानियत निभाने के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं। जम्मू कश्मीर का एक लड़का है रउफ अहमद डार। पहलगाम में रहता है, टूरिस्ट गाइड का काम करता है। उसने खुद की जान देकर 7 पर्यटकों की जान बचाई है।

दरअसल, गुरुवार की शाम थी, पहलगाम में लिद्दर नदी में 7 पर्यटक नाव से घूम रहे थे। उस टाइम हवा भी बहुत तेज थी और नदी का बहाव भी। अचानक नाव दी में डूब गई और सातों पर्यटक भी नदी में डूबने लगे। तभी नाव पर सवार गाइड रउफ अहमद डार बिना जान की परवाह किए इन लोगों को बचाने के लिए नदी में कूद गया। उसने तेज बहाव के बावजूद डूब रहे पर्यटकों की जान तो बचा ली लेकिन खुद डूब गया।

सूचना मिलते ही पुलिस और स्थानीय लोग बचाव में जुट गए। मौके पर एसडीआरएफ की टीम भी पहुंच गई। सभी राहत और बचाव कार्य में जुट गए। अंधेरा होने के कारण गाइड को नहीं ढूंढा जा सका। सुबह फिर डार को ढूंढने का काम शुरू हुआ। बाद में उसकी लाश भवानी ब्रिज के पास लिद्दर नदी में मिली। शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है।

रउफ अहमद ने अपनी जान गंवाकर 7 पर्यटकों की जान बचा ली, जिसमें दो विदेशी शामिल हैं। अनंतनाग के डिप्टी कमिश्नर खालिद जहांगीर ने उसके साहसी कार्य के लिए सम्मानित करने का फैसला लिया है। उन्होंने रउफ अहमद के नाम की सिफारिश बहादुरी पुरस्कार के लिए कर दी है।

The post जम्मू-कश्मीर के रउफ को सलाम, जान देकर बचाई 7 पर्यटकों की जान appeared first on Live India.