महंगाई की मार, महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर

New Delhi : बिना सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर आज से 25 रुपये महंगा हो गया है। वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में भी एक रुपये 23 पैसे का इजाफा हुआ है। यह लगातार चौथा महीना है जब घरेलू गैस सिलेंडर महंगा हुआ है।

अब 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 771.50 रुपये हो गया। हालांकि, कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 19 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 1403.50 रुपये ही रहेगा। इस महीने घरेलू गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी के तौर पर 274.41 रुपये मिलेंगे।

इससे पहले 1 मई को भी रसोई गैस के दाम में इजाफा किया गया था। सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत में एक मई को 28 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद दिल्ली में सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 495.86 रुपये से बढ़कर 496.14 रुपये हो गई थी। मालूम हो कि सभी एलपीजी ग्राहक बाजार मूल्य पर ही सिलेंडर खरीदते हैं। हालांकि, सरकार 14.2 किलो वाले 12 घरेलू सिलेंडर पर सब्सिडी देती है और यह सब्सिडी सीधे ग्राहक के बैंक खाते में डाली जाती है। यह भी पढ़ें- आम आदमी को झटका, रसोई गैस की कीमतों में हुआ इजाफा, इतना बढ़ा दाम

उल्लेखनीय है कि औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलिंडर के दाम तय होते हैं, जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है। जब अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि होती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है, लेकिन कर नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (GST) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है। ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है, लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है। इसके चलते कीमतों में वृद्धि होती है।

The post महंगाई की मार, महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर appeared first on Live India.