अभी-अभी: आंध्रप्रदेश कैबिनेट में होंगे 5 उपमुख्यमंत्री, इतिहास में ऐसा पहली बार होगा

New Delhi: अभी-अभी वाईएसआरसीपी के विधायक मोहम्मद मुस्तफा शेख ने कहा है कि ‘आंध्रप्रदेश कैबिनेट में 5 उप मुख्यमंत्री होंगे।

विधायक मोहम्मद मुस्तफा ने कहा कि ‘हर जाति से एक उपमुख्यमंत्री हमारी कैबिनेट में होगा। जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ी जाति, अल्पसंख्यक और कापू समुदाय में से एक-एक डिप्टी सीएम कैबिनेट में होंगे।’ ऐसा पहली बार होगा जब एक साथ 5 उप मुख्यमंत्री को नियुक्त किया जाएगा ।

विधायक मुस्तफा ने कहा कि ‘CM जगनमोहन रेड्डी के इस निर्णय से वे अब तक के सबसे अच्छे मुख्यमंत्री साबित होंगे। हम सभी उनके इस निर्णय से बहुत खुश है।’ बता दें कि ये उपमुख्‍यमंत्री राज्य के 5 अलग-अलग क्षेत्रों से होंगे । ये क्षेत्र है रायलसीमा, प्रकाशम, कृष्णा डेल्टा, गोदावरी, वाइजाग। कैबिनेट में शामिल होने वाले 5 उप मुख्यमंत्री कौन होंगे इसके नाम अभी सामने नहीं आए है। जगनमोहन रेड्डी सरकार के इस फैसले ने सभी को चौंका दिया है।

शुक्रवार को जगन मोहन रेड्डी अपनी कैबिनेट के साथ शपथ लेंगे। शपथ में मुख्यमंत्री के अलावा 5 उपमुख्यमंत्री और 19 कैबिनेट मंत्री भी पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे।

आपको बता दें कि भारी बहुमत से जगनमोहन रेड्डी सरकार ने विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी। राजनीतिक दृष्टि से रेड्डी के इस निर्णय को एक बड़ा दांव माना जा रहा है। रेड्डी अपने इस निर्णय से अधिकांश वर्गों को एक साथ साधने की कोशिश में है। रेड्डी का यह दांव उनकी सरकार में सभी वर्गों को महत्व देते हुए शासन में भी प्रमुख स्थान दे रहा है। आज तक कभी किसी राज्य में 5 उपमुख्यमंत्री नियुक्त नहीं किए गए थे। आंध्रप्रदेश ने इसमें एक नया इतिहास रचा है।

बता दें कि आंध्रप्रदेश में लोकसभा के साथ ही विधानसभा चुनाव भी हुए थे। विधानसभा चुनाव में इस बार सत्तारुढ़ तेलुगू देशम पार्टी के खिलाफ जनादेश देखने को मिला था । चुनाव में टीडीपी को सिर्फ 23 सीटों पर जीत मिली । वहीं लोगों का विश्वास हासिल करने में कामयाब रही वाईएसआर कांग्रेस ने 175 में से 151 सीटें अपने नाम की थी ।

 

 

The post अभी-अभी: आंध्रप्रदेश कैबिनेट में होंगे 5 उपमुख्यमंत्री, इतिहास में ऐसा पहली बार होगा appeared first on Live India.